Skip to main content

रूस के प्रसिद्ध शहर सेंट पीटर्सबर्ग के नाम परिवर्तन का इतिहास (History of name change of Russia's famous city of St. Petersburg)

बंदरगाह और खूबसूरत वास्तु कला के लिए प्रसिद्ध सेंट पीटर्सबर्ग नेवा नदी के तट पर स्थित रूस का, मॉस्को के बाद दूसरा सबसे अधिक आबादी (5,281,579 या रूस की कुल आबादी का 3.6%) वाला एक प्रसिद्ध नगर है। 
 


इस शहर की खोज 1703 में यूरोपीय शासक पीटर प्रथम ने की थी। पहली बार इस शहर का नाम 'सेंट पीटर्सबर्ग' रखने वाले शासक "पीटर प्रथम" ही थे। 

1712 से 1918 तक जार शासन काल में 1713-1728 और 1732-1918 की अवधि के दौरान, सेंट पीटर्सबर्ग रूसी साम्राज्य की राजधानी रहा, हालांकि अब रूस की राजधानी मस्कोवा नदी के किनारे बसा शहर 'मास्को' है।

इस शहर 'सेंट पीटर्सबर्ग' का नाम 31 अगस्त 1914 को बदलकर पेत्रोग्राद (Petrogradकर दिया गया था जिसका मतलब "पीटर का शहर" ही था। 




1917 में हुई रूसी क्रांति के नेता लेनिन की मृत्यु पर 1924 में उनके सम्मान में सोवियत संघ के समय में इसका नाम बदलकर लेनिनग्राद (Leningrad) कर दिया गया था। हालांकि रूस के अनेक लोग शहर के इस प्रकार के कम्युनिस्ट नाम से सहमत नहीं थे।

वर्ष 1991 तक रूस का यह शहर लेनिनग्राद के नाम से जाना जाता था। जिसे सोवियत संघ के पतन के बाद, 6 सितंबर 1991 को पुन: बदलकर सेंट पीटर्सबर्ग कर दिया गया है। 


सेंट पीटर्सबर्ग का इतिहास :-
स्वीडिश उपनिवेशवादियों ने 1611 में नेवा नदी के मुहाने पर एक किले का निर्माण किया, जो तब इंग्रामरमंडल कहलाता था, जो इंग्रिअन्स के फ़िनके जनजाति द्वारा बसाया गया था। छोटा सा शहर न्येन इसके चारों ओर खड़ा हुआ।

सेंट पीटर्सबर्ग की स्थापना नेवा नदी के तट पर वर्ष 1703 में हुई थी, जब रूस ने स्वीडन के साथ युद्ध में यह जमीन जीत ली थी। इसके 9 साल बाद रूसी साम्राज्य के ज़ार, पीटर महान ने इसे राजधानी बना दिया था और 1918 तक यह रूसी राजनीतिक सत्ता का केंद्र रहा। उसके बाद कम्युनिस्ट शासकों ने मॉस्को को राजधानी बना दिया।


सेंट पीटर्सबर्ग शहर का क्षेत्रफल 605.8 किमी2 (233.9 वर्ग मील) है। संघीय क्षेत्र 1,439 किमी2 (556 वर्ग मील) क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग मुख्य शहर (अस्सी-नगरपालिका ऑक्रुग्स से मिलकर बन हुआ), नौ नगरपालिका शहर - (कोल्पिनो, क्रास्नोय सेलो, क्रोनस्टेड, लोमोनोसोव, पावलोव्स्क, पेट्रोगोफ, पुश्किन, सेस्ट्रोसेट्स, ज़ेलेंगोर्स्क) - और इक्कीस नगरपालिका बस्तियां शामिल हैं।

पीटर्सबर्ग फिनलैंड की खाड़ी और नेवा खाड़ी के तट के किनारे और नदी डेल्टा के द्वीपों के साथ मध्य टैगा तराई पर स्थित है। 18वीं शताब्दी के बाद से शहर के कई इलाके 4 मीटर (13 फीट) से अधिक स्थानों पर कृत्रिम रूप से उठाया गया है, जिससे कई द्वीपों का विलय हो गया है और शहर के जल विज्ञान को बदल दिया गया है। सेंट पीटर्सबर्ग, फिनलैंड से लगी सीमा से लगभग 165 किमी (103 मील) की दूरी पर है, जो एम 10 राजमार्ग से जुड़ा हुआ है।


सेंट पीटर्सबर्ग को अक्सर रूस की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है। सेंट पीटर्सबर्ग हरमिटेज का घर है, जो दुनिया के सबसे बड़े कला संग्रहालयों में से एक है।