Skip to main content

76वां या 77वां, इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा? यहां दूर करें कंफ्यूजन

🟥🟧🟨🟩🟦🟩🟨🟧🟥
📊📊📊📈🩸📉📊📊📊

      *🛡️जानना जरूरी है जी🛡️*

*🇮🇳76वां या 77वां, इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा? यहां दूर करें कंफ्यूजन🇮🇳*

हर साल 15 अगस्त को देश  स्वतंत्रता दिवस मनाता है, आजादी के लिए लंबा संघर्ष करने के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत को बिट्रिश हुकूमत से आजादी मिली थी. इस दिन को आजादी का जश्न मनाने के साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के लिए भी याद किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को कंफ्यूजन है कि इस साल देश 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या 77वां. अगर आपको भी संशय है तो चलिए इसे दूर करते हैं।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब लोगों के मन में इसको लेकर सवाल उठते हैं, हर साल ही लोगों में इसको लेकर कंफ्यूजन रहता है. इसके पीछ वजह यह है कि इसकी गिनती कब से की जाए, 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली. इस ऐतिहासिक दिन के बाद से 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस तरह यह आजादी की 76वीं वर्षगांठ है.

वहीं, अगर आजादी की वास्तविक तारीख ( 15 अगस्त 1947) से गिनती करें तो इसका मतलब यह है कि 1947 को भारत की आजादी के पहले वर्ष और पहले स्वतंत्रता दिवस के रूप में याद किया जाएगा. यानी की देश 2023 में अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा.

*📌क्या है सही?* 
बता दें कि इस साल भारत 15 अगस्त 2023 को आजादी के 76 वर्ष पूरे करेगा और  77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस संबंध में प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने भी जानकारी दते हुए बताया,  कि 15 अगस्त 2022 को 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था. सरकार द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली के मुताबिक, इस साल देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. 

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री लालकिले की प्राचीर से झंडा फहराते हैं. इस साल की थीम 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' है.

🎪🎪🎪🎪🎪🎪🎪🎪🎪
🪂🪂🪂🪂🪂🪂🪂🪂🪂