Skip to main content

Class 9 Geography Chapter 3 Drainage NCERT Solution (Hindi Medium)

NCERT Solution (Hindi Medium)
1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए।
(i) निम्नलिखित में से किस राज्य में वुलर झील स्थित है?
(ए) राजस्थान (सी) पंजाब
(बी) उत्तर प्रदेश (डी) जम्मू और कश्मीर
उत्तर-(घ) जम्मू-कश्मीर

नोट – मीठे पानी की अधिकांश झीलें हिमालय क्षेत्र में हैं। वे हिमनदी मूल के हैं। दूसरे शब्दों में, वे तब बने जब ग्लेशियरों ने एक बेसिन खोदा, जो बाद में पिघले हुए हिमपात से भर गया। जम्मू और कश्मीर में वुलर झील, इसके विपरीत, विवर्तनिक गतिविधि का परिणाम है। यह भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है। डल झील, भीमताल, नैनीताल, लोकतक और बारापानी कुछ अन्य महत्वपूर्ण मीठे पानी की झीलें हैं।

(ii) नर्मदा नदी का उद्गम स्थल है
(ए) सतपुड़ा (सी) अमरकंटक
(बी) ब्रह्मगिरी (डी) पश्चिमी घाट की ढलान
उत्तर-(ग) अमरकंटक

नोट - नर्मदा का उद्गम मध्य प्रदेश में अमरकंटक की पहाड़ियों से होता है। यह भ्रंशन के कारण बनी दरार घाटी में पश्चिम की ओर बहती है। समुद्र में जाते हुए नर्मदा अनेक मनोरम स्थलों का निर्माण करती है। जबलपुर के पास 'संगमरमर की चट्टानें', जहाँ नर्मदा एक गहरी खाई से होकर बहती है, और 'धुआधार जलप्रपात, जहाँ नदी खड़ी चट्टानों पर गिरती है, कुछ उल्लेखनीय हैं। नर्मदा की सभी सहायक नदियाँ बहुत छोटी हैं और इनमें से अधिकांश मुख्य धारा में समकोण पर मिलती हैं। नर्मदा बेसिन में मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्से शामिल हैं।

(iii) निम्नलिखित में से कौन-सी झील खारे पानी की झील है?
(ए) सांभर (सी) वूलर
(बी) डल (डी) गोबिंद सागर
उत्तर-(क) सांभर
नोट - अंतर्देशीय जल निकासी के क्षेत्र में झीलें कभी-कभी मौसमी होती हैं; उदाहरण के लिए, राजस्थान में सांभर झील, जो खारे पानी की झील है। इसके पानी का उपयोग नमक बनाने में किया जाता है। इन झीलों का पानी पीने के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन इसका उपयोग कुछ घरेलू कामों जैसे कपड़े धोने और घर की सफाई के लिए किया जाता है। सिंचाई के लिए इसका उपयोग खेती की प्रक्रिया में किया जाता है।

(iv) निम्नलिखित में से कौन-सी नदी प्रायद्वीपीय भारत की सबसे लंबी नदी है?
(ए) नर्मदा (सी) गोदावरी
(बी) कृष्णा (डी) महानदी
उत्तर-(ग) गोदावरी
नोट - गोदावरी सबसे बड़ी प्रायद्वीपीय नदी है। यह महाराष्ट्र के नासिक जिले में पश्चिमी घाट की ढलानों से निकलती है। इसकी लंबाई करीब 1500 किमी है। यह बंगाल की खाड़ी में गिरती है। इसका जल निकासी बेसिन भी प्रायद्वीपीय नदियों में सबसे बड़ा है। बेसिन महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (बेसिन क्षेत्र का लगभग 50 प्रतिशत महाराष्ट्र में स्थित है), मध्य प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश को कवर करता है। गोदावरी कई सहायक नदियों से जुड़ती है, जैसे पूर्णा, वर्धा, प्राणहिता, मंजरा, वैनगंगा और पेनगंगा। अंतिम तीन सहायक नदियाँ बहुत बड़ी हैं। इसकी लंबाई और क्षेत्र को कवर करने के कारण इसे दक्षिण गंगा के नाम से भी जाना जाता है।

(v) निम्नलिखित में से कौन-सी नदी भ्रंश घाटी से होकर बहती है?
(ए) महानदी (सी) कृष्णा
(b) तुंगभद्रा (d) तापी
उत्तर-(घ) तापी
नोट - तापी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में सतपुड़ा पर्वतमाला से निकलती है। यह नर्मदा के समानांतर एक दरार घाटी में भी बहती है लेकिन यह लंबाई में बहुत छोटी है। इसके बेसिन में मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से शामिल हैं।

2. निम्नलिखित प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर दीजिए।
(i) जल विभाजक का क्या अर्थ है? एक उदाहरण दें।
उत्तर-जल निकासी शब्द किसी क्षेत्र की नदी प्रणाली का वर्णन करता है। एकल नदी प्रणाली द्वारा अपवाहित क्षेत्र को अपवाह द्रोणी कहते हैं। कोई भी ऊंचा क्षेत्र, जैसे पहाड़ या उच्च भूमि, दो जल निकासी घाटियों को अलग करता है, जल विभाजक के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए: हरियाणा में अंबाला सिंधु और गंगा नदी प्रणालियों के बीच जल विभाजक पर स्थित है।

(ii) भारत में सबसे बड़ा नदी बेसिन कौन सा है?
उत्तर-गंगा नदी तंत्र भारत का सबसे बड़ा नदी द्रोणी है। गंगा का उद्गम स्थल, जिसे 'भागीरथी' कहा जाता है, गंगोत्री हिमनद द्वारा पोषित होता है और उत्तराखंड के देवप्रयाग में अलकनंदा से जुड़ता है। हरिद्वार में गंगा पहाड़ों से निकलकर मैदानों में आ जाती है।
गंगा हिमालय से कई सहायक नदियों से जुड़ती है, उनमें से कुछ प्रमुख नदियाँ हैं, जैसे यमुना, घाघरा, गंडक और कोसी। यमुना नदी हिमालय में यमुनोत्री ग्लेशियर से निकलती है। यह गंगा के समानांतर बहती है और दाहिने किनारे की सहायक नदी के रूप में इलाहाबाद में गंगा से मिलती है। घाघरा, गंडक और कोसी नेपाल हिमालय से निकलती हैं। वे नदियाँ हैं, जो हर साल उत्तरी मैदानों के कुछ हिस्सों में बाढ़ लाती हैं, जिससे जीवन और संपत्ति को व्यापक नुकसान होता है, जबकि, वे कृषि उपयोग के लिए मिट्टी को समृद्ध करती हैं।

मुख्य सहायक नदियाँ, जो प्रायद्वीपीय उच्चभूमि से आती हैं, चंबल, बेतवा और सोन हैं। ये अर्ध-शुष्क क्षेत्रों से उगते हैं, छोटे पाठ्यक्रम होते हैं और इनमें ज्यादा पानी नहीं होता है।

(iii) सिंधु और गंगा नदियों का उद्गम स्थल कहाँ है?
उत्तर–सिंधु और गंगा दोनों का उद्गम हिमालय में है, सिंधु नदी तिब्बत में मानसरोवर झील के पास से निकलती है और गंगा हिमालय में गंगोत्री हिमनद से निकलती है। सिंधु नदी बाल्टिस्तान और गिलगित से होकर बहती है और अटॉक के पहाड़ों से निकलती है और भागीरथी नामक गंगा की धारा गंगोत्री हिमनद से पोषित होती है और उत्तराखंड में देवप्रयाग में अलकनंदा से मिलती है।

(iv) गंगा की दो प्रमुख धाराओं के नाम लिखिए। वे गंगा बनाने के लिए कहाँ मिलते हैं?
उत्तर-भागीरथी और अलकनंदा गंगा की दो प्रमुख धाराएँ हैं। भागीरथी को गंगोत्री हिमनद द्वारा खिलाया जाता है और अलकनंदा से जुड़ जाता है और यहाँ से गुजरते हुए यह उत्तराखंड के देवप्रयाग में मिलती है।

(v) ब्रह्मपुत्र के तिब्बती हिस्से में लंबे प्रवाह के बावजूद कम गाद क्यों है?
उत्तर-ब्रह्मपुत्र तिब्बत में मानसरोवर झील के पूर्व में सिंधु और सतलुज के स्रोतों के बहुत निकट से निकलती है। यह सिंधु से थोड़ी लंबी है, और इसका अधिकांश भाग भारत के बाहर स्थित है। यह हिमालय के समानांतर पूर्व की ओर बहती है। नमचा बरवा (7757 मीटर) तक पहुँचने पर, यह एक 'यू' मोड़ लेती है और एक कण्ठ के माध्यम से अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है। यहाँ, इसे दिहांग कहा जाता है और यह असम में ब्रह्मपुत्र बनाने के लिए दिबांग, लोहित और कई अन्य सहायक नदियों से जुड़ती है।
तिब्बत में, नदी कम मात्रा में पानी और कम गाद बहाती है क्योंकि यह एक ठंडा और शुष्क क्षेत्र है। भारत में, यह उच्च वर्षा वाले क्षेत्र से गुजरती है। यहाँ नदी बड़ी मात्रा में पानी और काफी मात्रा में गाद बहाती है। असम में ब्रह्मपुत्र की पूरी लंबाई में एक लट में चैनल है और कई नदी द्वीपों का निर्माण करती है। मजौली, असम में ब्रह्मपुत्र द्वारा निर्मित दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। हर साल बारिश के मौसम में, नदी अपने किनारों से ऊपर आ जाती है, जिससे असम और बांग्लादेश में बाढ़ के कारण व्यापक तबाही होती है। ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में त्सांग पो और बांग्लादेश में जमुना के नाम से जाना जाता है।

(vi) कौन-सी दो प्रायद्वीपीय नदियाँ गर्त से होकर बहती हैं?
उत्तर—नर्मदा और तापी ही दो ऐसी लंबी नदियाँ हैं, जो द्रोण से होकर बहती हैं, जो पश्चिम की ओर बहती हैं और ज्वारनदमुख बनाती हैं।

(vii) नदियों और झीलों के कुछ आर्थिक लाभों का उल्लेख कीजिए।
उत्तर–नदियों और झीलों के कुछ आर्थिक लाभ नीचे बताए गए हैं:

नदियों के आर्थिक लाभ:
(a) भारत जैसे देश में जहां कृषि मानसून पर निर्भर है, उस स्थिति में ये नदियां सिंचाई और घरेलू उद्देश्यों के लिए भी पानी प्रदान करती हैं।
(b) नदियाँ भट्ठा और तलछट ले जाती हैं जो अपने साथ सभी कचरे को ले जाकर भूमि को उपजाऊ बनाती हैं और देश में सबसे अधिक उत्पादक कृषि भूमि प्रदान करती हैं।
(c) यह बस्तियों से कचरे को पतला और परिवहन भी करता है।
(d) नदियों की मदद से उद्योगों का विकास नदियों के किनारे हुआ है क्योंकि कई औद्योगिक प्रक्रियाएँ कच्चे माल के रूप में और जलविद्युत उत्पादन के लिए पानी पर निर्भर करती हैं।
(e) नदियाँ परिवहन के साधन और अंतर्देशीय जलमार्ग प्रदान करने में सहायक होती हैं।
(f) पूरे मानव इतिहास में नदियाँ मौलिक महत्व की रही हैं और इसके कारण मनोरंजन, पर्यटन को बढ़ावा देने और मछली पकड़ने का भी विकास किया जा रहा है।

झीलों के आर्थिक लाभ:

(a) झीलें भी मनुष्य के लिए महान हैं। यह एक नदी के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है।
(b) भारी वर्षा के दौरान झीलें बाढ़ को रोकती हैं।
(c) यह सूखे के मौसम में जल के एकसमान प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है।
(d) यह आसपास के क्षेत्रों की जलवायु को संतुलित करने में मदद करता है।
(e) यह जलीय पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है।
(f) यह झीलों की बढ़ती संख्या के कारण प्राकृतिक सौंदर्य में वृद्धि के कारण पर्यटन के विकास और मनोरंजन प्रदान करने में भी मदद करता है।

3. नीचे भारत की कुछ झीलों के नाम दिए गए हैं। उन्हें दो श्रेणियों में बांटें - प्राकृतिक और मानव द्वारा निर्मित।
(a) वुलर (b) दाल (c) नैनीताल (d) भीमताल (e) गोबिंद सागर (f) लोकटक (g) बारापानी (h) चिल्का (i) सांभर (j) राणा प्रताप सागर (k) निजाम सागर (l) पुलिकट (m) नागार्जुन सागर (n) हीराकुंड
उत्तर -
प्राकृतिक झीलें - (a) वुलर (b) दाल (c) नैनीताल (d) भीमताल (f) लोकटक (g) बारापानी (h) चिल्का (i) सांभर (l) पुलिकट
कृत्रिम झीलें (मानव द्वारा निर्मित) - (e) गोबिंद सागर (j) राणा प्रताप सागर (k) निजाम सागर (m) नागार्जुन सागर (n) हीराकुंड
नोट - प्राकृतिक झीलों के अलावा, जलविद्युत उत्पादन के लिए नदियों को बाँधने से भी गुरु गोबिंद सागर (भाखड़ा नांगल परियोजना) के रूप में झीलों का निर्माण हुआ है।

4. हिमालयी और प्रायद्वीपीय नदियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर पर चर्चा करें।
उत्तर-भारत की जल निकासी प्रणाली मुख्य रूप से उपमहाद्वीप की व्यापक राहत सुविधाओं द्वारा नियंत्रित होती है। तदनुसार, भारतीय नदियों को दो प्रमुख समूहों में बांटा गया है:
• हिमालयी नदियाँ; और
• प्रायद्वीपीय नदियाँ।
भारत के दो प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों से उत्पन्न होने के अलावा, हिमालयी और प्रायद्वीपीय नदियाँ कई मायनों में एक दूसरे से भिन्न हैं। हिमालय की अधिकांश नदियाँ बारहमासी हैं। यानी इनमें साल भर पानी रहता है। इन नदियों को वर्षा के साथ-साथ ऊंचे पहाड़ों से पिघली बर्फ से पानी मिलता है। हिमालय की दो प्रमुख नदियाँ, सिंधु और ब्रह्मपुत्र पर्वत श्रृंखलाओं के उत्तर से निकलती हैं। उन्होंने पहाड़ों को काटकर घाटियाँ बना ली हैं। हिमालय की नदियों का स्रोत से लेकर समुद्र तक लंबा मार्ग है।
वे अपने ऊपरी मार्ग में सघन अपरदन क्रिया करते हैं और भारी मात्रा में गाद और बालू ढोते हैं। मध्य और निचले पाठ्यक्रमों में, ये नदियाँ अपने बाढ़ के मैदानों में विसर्प, गोखुर झीलें और कई अन्य निक्षेपण सुविधाएँ बनाती हैं। उनके पास अच्छी तरह से विकसित डेल्टा भी हैं।
बड़ी संख्या में प्रायद्वीपीय नदियाँ मौसमी हैं, क्योंकि उनका प्रवाह वर्षा पर निर्भर है। शुष्क मौसम के दौरान, बड़ी नदियों ने भी अपने चैनलों में पानी का प्रवाह कम कर दिया है। प्रायद्वीपीय नदियों में उनके हिमालयी समकक्षों की तुलना में छोटे और उथले पाठ्यक्रम हैं। हालांकि, उनमें से कुछ केंद्रीय हाइलैंड्स में उत्पन्न होती हैं और पश्चिम की ओर बहती हैं। क्या आप ऐसी दो बड़ी नदियों की पहचान कर सकते हैं? प्रायद्वीपीय भारत की अधिकांश नदियाँ पश्चिमी घाट से निकलती हैं और बंगाल की खाड़ी की ओर बहती हैं।

5. प्रायद्वीपीय पठार की पूर्व की ओर बहने वाली और पश्चिम की ओर बहने वाली नदियों की तुलना कीजिए।
उत्तर-प्रायद्वीपीय नदियाँ-प्रायद्वीपीय भारत में मुख्य जल विभाजक पश्चिमी घाटों द्वारा निर्मित है, जो पश्चिमी तट के समीप उत्तर से दक्षिण की ओर चलता है।
(a) प्रायद्वीप की अधिकांश प्रमुख नदियाँ, जैसे महानदी, गोदावरी, कृष्णा और कावेरी पूर्व की ओर बहती हैं और बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं। ये नदियाँ अपने मुहाने पर डेल्टा बनाती हैं।
(b) पश्चिमी घाट के पश्चिम में बहने वाली कई छोटी धाराएं हैं। नर्मदा और तापी ही एकमात्र लंबी नदियाँ हैं, जो पश्चिम की ओर बहती हैं और नदियाँ बनाती हैं।
प्रायद्वीपीय नदियों के अपवाह घाटियों का आकार तुलनात्मक रूप से छोटा है।

6. देश की अर्थव्यवस्था के लिए नदियाँ क्यों महत्वपूर्ण हैं?
उत्तर–देश की अर्थव्यवस्था के लिए नदियाँ कई प्रकार से महत्वपूर्ण हैं; उनमें से कुछ पर नीचे चर्चा की गई है:
(a) जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जहां कृषि इसकी अधिकांश आबादी की आजीविका का प्रमुख स्रोत है और कृषि के लिए पानी महत्वपूर्ण स्रोत है।
(b) यह गाद और तलछट का वहन करती है जो बाढ़ के मैदानों को उपजाऊ बनाती है और इसके साथ ही देश में सबसे अधिक उत्पादक कृषि भूमि प्रदान करती है।
(c) ये नदियाँ बस्तियों से अपशिष्ट पदार्थों को पतला और परिवहन भी करती हैं।
(d) नदियाँ उद्योगों के विकास में सहायक रही हैं क्योंकि कई औद्योगिक प्रक्रियाएँ कच्चे माल के रूप में पानी पर निर्भर करती हैं।
(e) यह परिवहन के साधन और अंतर्देशीय जलमार्ग भी प्रदान करता है।
(f) नदियाँ देश को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाती हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं तथा मछली पकड़ने जैसे अनेक प्रकार के रोजगार भी उपलब्ध होते हैं।