Skip to main content

Class 9 Geography Chapter 4 Climate NCERT Solution (Hindi Medium)

NCERT Exercise

1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए।

(i) निम्नलिखित में से किस स्थान पर विश्व में सर्वाधिक वर्षा होती है?

(a) सिलचर (c) चेरापूंजी

(b) मासिनराम (d) गुवाहाटी

उत्तर. (b) मासिनराम

 

(ii) ग्रीष्मकाल में उत्तरी मैदानों में चलने वाली पवनों को कहते हैं:

(a) काल बैसाखी (c) व्यापार हवाएं

(b) लू (d) उपर्युक्त में से कोई नहीं

उत्तर. (b) लू

 

(iii) निम्नलिखित में से कौन भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग में सर्दियों के दौरान वर्षा का कारण बनता है।

(a) साइक्लोनिक डिप्रेशन (c) पश्चिमी विक्षोभ

(b) मानसून का पीछे हटना (d) दक्षिण पश्चिम मानसून

उत्तर. (c) पश्चिमी विक्षोभ

 

(iv) भारत में मानसून का आगमन लगभग होता है:

(a) मई की शुरुआत में (c) जून की शुरुआत में

(b) जुलाई की शुरुआत (d) अगस्त की शुरुआत

उत्तर. (c) जून की शुरुआत

 

(v) निम्नलिखित में से कौन-सा एक भारत में ठंडे मौसम के मौसम की विशेषता है?

(a) गर्म दिन और गर्म रातें

(b) गर्म दिन और ठंडी रातें

(c) ठंडे दिन और ठंडी रातें

(d) ठंडे दिन और गर्म रातें

उत्तर. (b) गर्म दिन और ठंडी रातें

 

2. निम्नलिखित प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर दीजिए।

(i) भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले कौन से नियंत्रण हैं?

उत्तर. भारत की जलवायु हिमालय और थार रेगिस्तान से काफी प्रभावित है। मानसूनी हवाएँ, देश की भौगोलिक स्थिति, पश्चिम से चलने वाली हवाएँ और पृथ्वी की अन्य राहत सुविधाएँ भारत की जलवायु को निर्देशित करने में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं।

भारत की जलवायु को प्रभावित करने वाले निम्नलिखित कारक हैं:

 

(i) मानसूनी पवनें: भारत की जलवायु मानसूनी पवनों द्वारा नियंत्रित होती है। गर्मियों में, मानसून तटीय हवाओं पर होते हैं। ये पवनें देश को सर्वाधिक वर्षा प्रदान करती हैं। सर्दियों में मानसूनी हवाएँ भूमि से समुद्र की ओर चलती हैं क्योंकि N.E. मानसून। ये शुष्क हवाएँ हैं।

 

(ii) देश का विस्तार: भारत एक विशाल देश है। उत्तरी भाग समशीतोष्ण क्षेत्र में स्थित है और गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों का अनुभव करता है। दक्षिणी भाग भूमध्य रेखा के निकट स्थित है और वर्ष भर गर्म मौसम रहता है।

 

(iii) हिमालय की स्थिति: हिमालय एक जलवायु अवरोधक के रूप में कार्य करता है। यह पर्वतीय दीवार सर्दियों में मध्य एशिया की ठंडी हवाओं से भारत की रक्षा करती है। हिमालय ऑन-शोर की जाँच करता है। दप मानसून और इन्हें वर्षा देने के लिए मजबूर करते हैं।

 

(iv) हिंद महासागर: भारत हिंद महासागर के मुहाने पर स्थित है। दप मानसून इस महासागर से गर्मियों में निकलता है और देश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा देता है। चक्रवात भी इसी महासागर के ऊपर उत्पन्न होते हैं।

 

(v) पश्चिमी विक्षोभ: पश्चिमी विक्षोभ (चक्रवात) भूमध्य सागर से उत्पन्न होते हैं और सर्दियों में भारत में प्रवेश करते हैं। वे सर्दियों में भारत के उत्तर-पश्चिमी भागों में वर्षा के लिए जिम्मेदार हैं।

 

(vi) समुद्र से दूरीः तटीय क्षेत्र समुद्री जलवायु का अनुभव करते हैं। आम तौर पर, इन क्षेत्रों में समान जलवायु होती है, लेकिन आंतरिक क्षेत्रों में चरम या महाद्वीपीय प्रकार की जलवायु का अनुभव होता है, उदा। उत्तर पश्चिम भारत।

 

(vii) भूमि का उच्चावचः उच्चावच भारत में तापमान और वर्षा के वितरण को प्रभावित करता है। पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान कम होता है। पश्चिमी घाट जैसे पवनाभिमुखी ढलानों पर भारी वर्षा होती है, जबकि पवनविमुख ढलान (दक्कन का पठार) वर्षा-छाया में स्थित हैं और शुष्क हैं।

 

(ii) भारत में मानसून प्रकार की जलवायु क्यों है?

उत्तर. भारत में मानसून प्रकार की जलवायु है क्योंकि:

(i) यह जून से सितंबर के दौरान मानसूनी हवाओं द्वारा दृढ़ता से निर्देशित होती है।

(ii) भारत में मानसून के मौसम को प्री-मानसून, मानसून और मानसून के बाद के मौसम में बांटा गया है।

(iii) भारत उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र में मौजूद है। इसका आधा क्षेत्र कर्क रेखा 23°30'N के दक्षिण में स्थित है।

(iv) देश की जलवायु को नियंत्रित करने में वायुमंडलीय स्थितियां, सतही हवाएं, ऊपरी वायु परिसंचरण, पश्चिमी विक्षोभ और उष्णकटिबंधीय चक्रवात महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

(v) भारत की जलवायु मानसूनी हवाओं से अत्यधिक प्रभावित होती है। भारत की भौगोलिक स्थिति के कारण मानसूनी जलवायु है।

 

(iii) भारत के किस भाग में प्रतिदिन तापमान का उच्चतम परास पाया जाता है और क्यों?

उत्तर. भारत के उत्तर-पश्चिमी भागों, जैसे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में दैनिक तापमान का अनुभव होता है। यहां तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि निम्न दबाव की स्थिति मई-जून के दौरान उत्तर-पश्चिमी भागों में तीव्र हो जाती है। देश के उत्तर-पश्चिमी भागों में बने कम दबाव की स्थिति की भरपाई करने के लिए दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ हिंसक रूप से चलती हैं, गर्म, शुष्क हवाएँ, लू, बहने लगती हैं और धूल भरी आँधियाँ चलती हैं।

उत्तर-पश्चिमी भारत रेगिस्तान से घिरा हुआ है। रेगिस्तान की रेत दिन के समय गर्म हो जाती है और रात में जल्दी ठंडी हो जाती है जो पड़ोसी क्षेत्रों के दिन के तापमान को प्रभावित करती है।

 

(iv) मालाबार तट पर कौन-सी पवनें वर्षा करती हैं?

उत्तर. भारत के दक्षिण पश्चिम में मालाबार तट पर दक्षिण पश्चिम मानसून (मानसून की अरब सागर शाखा) के कारण लगभग 250 सेंटीमीटर वर्षा हुई। जब दक्षिण पश्चिम मानसून मालाबार तट को गर्म करता है, तो पश्चिमी घाट की ऊंचाई मानसूनी हवाओं और बादलों के रास्ते में बाधा के रूप में काम करती है। इसलिए मालाबार तट पर सबसे अधिक वर्षा हुई। यद्यपि पश्चिमी घाट का पवन विमुख भाग दक्षिण पश्चिम मानसूनी हवाओं के आगे बढ़ने के दौरान वृष्टि छाया क्षेत्र में आता है।

 

(v) जेट धाराएँ क्या हैं और ये भारत की जलवायु को कैसे प्रभावित करती हैं?

उत्तर. जेट धाराएँ उच्च वेग वाली पश्चिमी हवाएँ हैं जो क्षोभमंडल के ऊपर लगभग 12,000 मीटर की दूरी पर एक संकरे क्षेत्र से होकर बहती हैं। ये वास्तव में अधिक ऊंचाई पर चलने वाली पश्चिमी हवाएं हैं। गर्मियों में दर्ज की गई उनकी गति (गति) लगभग 110 किमी/घंटा और लगभग 184 किमी/घंटा है। सर्दियों में। ये मध्य-अक्षांश और उप-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों (भारत के उत्तर आधे हिस्से) में चलती हैं।

ये धाराएँ 27-30° उत्तरी अक्षांश पर स्थित हैं। पश्चिमी विक्षोभ के लिए पश्चिमी प्रवाह जिम्मेदार हैं और पूर्वी प्रवाह मानसून के दौरान और यहां तक कि शुरुआती सर्दियों के मौसम में उष्णकटिबंधीय अवसाद का कारण बनता है।

 

(vi) मानसून को परिभाषित कीजिए। मानसून में "विराम" से आप क्या समझते हैं?

उत्तर. मानसून आमतौर पर बारिश देने वाली और हवाओं को निर्देशित करने वाली होती है। यह शब्द अरबी शब्द "मौसिम" से लिया गया है, जिसका उपयोग पहली बार अरब व्यापारियों द्वारा किया गया था, जो समुद्री मार्गों से व्यापारिक उद्देश्यों के लिए भारत आते थे। इसका अर्थ है मौसम। इसलिए, हम उन्हें मानसून में पवन प्रणाली के मौसमी उलट कह सकते हैं।

"मानसून विराम बारिश के मौसम के दौरान गीले और सूखे दौरों के होने को संदर्भित करता है। मानसून की बारिश एक समय में केवल कुछ दिनों के लिए होती है। वे वर्षा रहित अंतराल के साथ बीच-बीच में होते हैं। मानसून की बारिश कुछ दिनों तक लगातार होती है और कुछ वर्षा रहित होती है। टूटता है। मानसून की बारिश के इन गीले और सूखे दौरों को मानसून ब्रेक कहा जाता है।

 

(vii) मानसून को एकीकृत करने वाला बंधन क्यों माना जाता है?

उत्तर. "एकजुट बंधन" शब्द का अर्थ किसी चीज़ का दूसरे के साथ लगाव या स्नेह है। भारत में ऋतुओं का एक अनूठा संयोजन है। देश के विभिन्न भागों में एक ही समय में अलग-अलग जलवायु का अनुभव होता है। उत्तरी भारत में हिमालय का स्थान एक अवरोधक के रूप में कार्य करता है जो देश को मध्य एशिया की तेज ठंडी हवाओं से बचाता है। समान अक्षांश वाले अन्य स्थानों पर अत्यधिक ठंडी हवाएँ चलती हैं। इसी प्रकार प्रायद्वीपीय भारत तीन ओर से समुद्र से घिरा हुआ है। यह व्यवस्था भारत में एक मध्यम तापमान भी सुनिश्चित करती है। भारत एक ऐसा देश है जहां विभिन्न जातियों के लोग एक साथ रहते हैं। भारत अनेकता में एकता का प्रतीक है। वैसे तो देश के अलग-अलग हिस्सों में एक ही समय में अलग-अलग जलवायु होती है, लेकिन मानसून एक ऐसी अवधि है जो हर साल एक ही समय पर आती है। पवन प्रणाली का मौसमी उत्क्रमण ऋतुओं का एक लयबद्ध चक्र प्रदान करता है। भारतीय उत्सव, पौधे और पशु जीवन, कृषि कैलेंडर, आदि मानसून के साथ घनिष्ठ संबंध साझा करते हैं। इसलिए, मानसून भारत में एक एकीकृत बंधन के रूप में कार्य करता है।

 

3. उत्तर भारत में पूर्व से पश्चिम की ओर वर्षा कम क्यों हो जाती है?

उत्तर. उत्तरी भारत में पूर्व से पश्चिम की ओर वर्षा कम हो जाती है क्योंकि मानसून अरब सागर और बंगाल की खाड़ी दोनों से उगता है, जिससे ब्रह्मपुत्र घाटी और असम की पहाड़ियों में भारी वर्षा होती है। जैसे ही वे हिमालय की ओर बढ़ते हैं, वे पश्चिमी मोड़ लेते हैं और गंगा घाटी की ओर बढ़ते हैं, लेकिन इसके पश्चिम की ओर होने के कारण यह शुष्क और शुष्क हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम भारत में कम वर्षा होती है। नमी का स्तर कम होने से पूर्व से पश्चिम की ओर वर्षा में कमी आती है।

 

4. कारण बताएं कि क्यों।

(i) भारतीय उपमहाद्वीप में पवनों की दिशा का मौसमी उत्क्रमण होता है?

उत्तर. सर्दियों में, सूर्य दक्षिण की ओर बढ़ता है, उत्तरी मैदानों पर कम दबाव का चैनल कमजोर हो जाता है जिससे इस अवधि के दौरान मानसून की हवा उत्तर-पूर्व से दक्षिण की ओर चलती है। गर्मियों के दौरान, उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एशियाई महाद्वीप के आंतरिक भाग में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो जाता है। इस कारण समुद्र भूभाग की ओर बहने लगता है। मानसून की प्रगति में बदलाव के साथ मौसम में बदलाव के कारण भारतीय उपमहाद्वीप में हवा की दिशा उलट जाती है।

 

(ii) भारत में अधिकांश वर्षा कुछ ही महीनों में केंद्रित होती है।

उत्तर. भारत में अधिकांश वर्षा वर्षा ऋतु के चार महीनों अर्थात जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के दौरान प्राप्त होती है। यह दक्षिण-पश्चिम मानसून का काल है जो समुद्र से स्थल की ओर बहता है। ये समुद्र से स्थल पवनें वर्षा दाता होती हैं, क्योंकि ये नमी युक्त पवनें तटवर्ती पवनें होती हैं। उष्णकटिबंधीय चक्रवात वर्षा की मात्रा में वृद्धि करते हैं। पूर्वी उष्णकटिबंधीय जेट स्ट्रीम भी इस अवधि के दौरान मानसूनी वर्षा में मदद करती है।

 

(iii) तमिलनाडु तट पर शीतकालीन वर्षा होती है।

उत्तर. कोंकण तट गर्मियों के दौरान ऑन-शोर दक्षिण पश्चिम मानसून का सामना करता है। नम लदी हवाएँ भारी वर्षा (250 सेमी से अधिक) का कारण बनती हैं। लेकिन इन हवाओं के परिणामस्वरूप पूर्वी घाट के पूर्व में स्थित कोरोमंडल तट पर भारी वर्षा नहीं होती है। कोरोमंडल तट भी उत्तर पूर्वी मानसून से सर्दियों की वर्षा प्राप्त करता है, लेकिन कोंकण तट पर ये हवाएँ तट से दूर होती हैं और वर्षा नहीं करती हैं। इस प्रकार कोरोमण्डल तट पर दोनों ऋतुओं में वर्षा होती है, परन्तु कुल मात्रा कोंकण तट से कम होती है।

तमिलनाडु में अधिकांश वर्षा अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में उत्तर-पूर्वी मानसून से होती है। ये पवनें बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर पूर्वी तट पर अधिक वर्षा लाती हैं। इसलिए; तमिलनाडु में सर्दियों में बारिश होती है जब देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून का प्रकोप खत्म हो जाता है।

 

(iv) पूर्वी तट का डेल्टा क्षेत्र अक्सर चक्रवातों से प्रभावित होता है।

उत्तर. उष्णकटिबंधीय चक्रवात बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्पन्न होने वाले दबाव हैं। ये उष्णकटिबंधीय चक्रवात अक्सर विनाशकारी होते हैं। इनसे भारी वर्षा होती है। ये चक्रवात पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश (गंगा डेल्टा) से टकराते हैं। वे पूर्वी तट को पार करते हैं और उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल राज्यों को प्रभावित करते हैं। महानदी, गोदावरी, कृष्णा और कावेरी के घनी आबादी वाले डेल्टा इन उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के मुख्य लक्ष्य हैं। मई 2023 में मोचा चक्रवात के पूर्वी तट पर आने की संभावना है।

 

(v) राजस्थान, गुजरात के हिस्से और पश्चिमी घाट के पवनविमुख भाग सूखा-प्रवण हैं।

उत्तर. राजस्थान का पश्चिमी भाग मरुस्थलीय है। इसमें वार्षिक वर्षा 20 सेंटीमीटर से कम होती है। राजस्थान दक्षिण पश्चिम ग्रीष्मकालीन मानसून के प्रभाव में है। अरावली प्रणाली अरब सागर से आने वाले दक्षिण पश्चिम मानसून की दिशा के समानांतर स्थित है। अतः निम्न पर्वतीय तंत्र इन पवनों को रोक पाने में असमर्थ है, अत: पश्चिमी राजस्थान व्यावहारिक रूप से शुष्क है। दक्षिणी भागों में कुछ वर्षा होती है। यह क्षेत्र बंगाल की खाड़ी से काफी दूरी पर स्थित है। राजस्थान में पहुंचने पर बंगाल की खाड़ी का मानसून शुष्क हो जाता है और अपनी नमी खो देता है। साथ ही, राजस्थान और गुजरात हिमालयी क्षेत्र से काफी दूरी पर हैं, इसलिए वे उप-हिमालयी क्षेत्र में बारिश देने वाले मानसून के प्रभाव में नहीं आते हैं। पश्चिमी घाट के पवनविमुख ढाल वर्षा-छाया में रहते हैं, लेकिन वर्षा की कोई गारंटी नहीं है, इसलिए यह क्षेत्र भी देश के सूखा प्रवण क्षेत्रों के अंतर्गत आता है।

 

5. उपयुक्त उदाहरणों की सहायता से भारत की जलवायु दशाओं में क्षेत्रीय विभिन्नताओं का वर्णन कीजिए।

उत्तर. भारत में, देश के भीतर जलवायु परिस्थितियों में प्रत्यक्ष क्षेत्रीय विविधताएं हैं।

(i) गर्मियों में, राजस्थान के रेगिस्तान के कुछ हिस्सों में तापमान 50°C या उससे अधिक हो सकता है, जबकि जम्मू और कश्मीर के पहलगाम में यह लगभग 20°C हो सकता है। सर्दियों की रात में, डैसीन जम्मू और कश्मीर का तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है, जबकि तिरुवनंतपुरम में +20 डिग्री सेल्सियस तापमान हो सकता है।

(ii) कुछ स्थानों पर दिन और रात के तापमान में व्यापक अंतर होता है। थार मरुस्थल में, दिन का तापमान 50°C हो सकता है और उसी रात हिमांक बिंदु के पास नीचे चला जाता है। दूसरी ओर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह या केरल में दिन और रात के तापमान में शायद ही कोई अंतर हो।

(iii) हिमालय के ऊपरी भागों में वर्षण अधिकांशतः हिमपात के रूप में होता है, देश के शेष भागों में केवल वर्षा होती है।

(iv) वार्षिक वर्षा मेघालय में 400 सेमी से लेकर लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में 10 सेमी से कम होती है।

(v) देश के अधिकांश भागों में जून से सितंबर तक वर्षा होती है, लेकिन तमिलनाडु तट पर शरद ऋतु और शुरुआती सर्दियों के दौरान वर्षा होती है।

 

6. मानसून की क्रियाविधि की चर्चा कीजिए।

उत्तर. मानसून की क्रियाविधि को समझने के लिए निम्नलिखित तथ्य महत्वपूर्ण हैं:

(i) बड़े पैमाने पर भूमि और समुद्र के गर्म होने और ठंडा होने की दर में अंतर। ग्रीष्मकाल के दौरान भारतीय भूभाग पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो जाता है, जबकि आसपास के समुद्र अपेक्षाकृत उच्च दबाव का अनुभव करते हैं।

(ii) अंतर-उष्णकटिबंधीय अभिसरण क्षेत्र की स्थिति में बदलाव। यह भूमध्यरेखीय गर्त है जो आमतौर पर भूमध्य रेखा के लगभग 5°N पर स्थित होता है, जिसे मानसून के मौसम के दौरान मानसून गर्त के रूप में भी जाना जाता है।

(iii) मेडागास्कर के पूर्व में हिंद महासागर के ऊपर लगभग 20°S पर उच्च दाब क्षेत्र की उपस्थिति। इस उच्च दाब क्षेत्र की तीव्रता और स्थिति भारतीय मानसून को प्रभावित करती है।

(iv) तिब्बती उच्च स्तरीय पठार ग्रीष्मकाल के दौरान अत्यधिक गर्म हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप समुद्र तल से लगभग 9 किलोमीटर ऊपर पठार पर मजबूत ऊर्ध्वाधर धाराएँ और उच्च दबाव का निर्माण होता है।

(v) हिमालय के उत्तर में पश्चिमी जेट की गति और ग्रीष्मकाल के दौरान भारतीय प्रायद्वीप पर उष्णकटिबंधीय पूर्वी जेट की उपस्थिति।

इसके अलावा यह भी देखा गया है कि दक्षिणी महासागरों के ऊपर दबाव की स्थिति में बदलाव भी मानसून को प्रभावित करता है।

 

7. ठंड के मौसम की मौसम की स्थिति और विशेषताओं का विवरण दें।

उत्तर. तापमान, वायुमंडलीय दबाव, हवा, आर्द्रता और वर्षा आमतौर पर किसी भी समय (एक दिन या एक सप्ताह) और अंतरिक्ष में मौसम की स्थिति निर्धारित करते हैं। मौसम को आमतौर पर ठंडा, गर्म, हवादार, शांत, बादलदार, उज्ज्वल, गीला या सूखा के रूप में व्यक्त किया जाता है। दरअसल, वायुमंडलीय स्थितियों को मौसम कहा जाता है। हम गर्मियों में गर्म मौसम, सर्दियों में ठंडे मौसम, बरसात के मौसम में गीला मौसम और क्रमशः अक्टूबर-नवंबर और मार्च और अप्रैल के दौरान ठंडा और शुष्क अनुभव करते हैं।

मौसम की घटना तेजी से बदलती है। किसी भी दिन मौसम की स्थिति अलग हो सकती है। जुलाई महीने की उमस और चिलचिलाती गर्मी से हमें बस घुटन महसूस होती है। अचानक साफ आसमान बादलों से ढक जाता है और बिजली और तेज हवा के साथ बारिश होने लगती है। कुछ ऐसा ही अजीब होता है जब महानदी, कावेरी, गोदावरी और कृष्णा नदियों के डेल्टा में चक्रवाती अवसाद के कारण नुकसान होता है।

शीत ऋतु की निम्नलिखित विशेषताएँ हैं:

(i) यह उत्तरी भारत में नवंबर के मध्य से शुरू होती है और यहाँ फरवरी तक रहती है। बीच के महीने, यानी दिसंबर और जनवरी सबसे ठंडे महीने होते हैं।

(ii) इस अवधि में दक्षिण से उत्तर की ओर तापमान धीरे-धीरे कम होता जाता है। उदाहरण के लिए, चेन्नई में 20°-25°C जबकि उत्तरी मैदानों में यह 10°15°C है।

(iii) दिन गर्म जबकि रातें ठंडी होती हैं। दिन छोटे होते हैं जबकि रातें लंबी होती हैं।

(iv) इस अवधि के दौरान देश का अधिकांश भाग शुष्क रहता है (अर्थात् सर्दियों की बारिश के बिना) और कोरोमंडल तट सहित केवल तमिलनाडु तट पर भारी सर्दियों की बारिश होती है।

(v) तटीय क्षेत्रों में वर्ष भर मध्यम तापमान रहता है जबकि देश के बाकी हिस्सों में मौसमी परिवर्तन के चक्र के अनुसार ठंड, गर्मी, उमस और मध्यम तापमान का अनुभव होता है। इसका मतलब है कि हवाओं का उलटना या मानसून प्रकार की जलवायु में अनुभव करने के लिए अधिक मौसमी बदलाव हैं।

 

8. भारत में मानसूनी वर्षा की विशेषताएँ एवं प्रभाव बताइए।

उत्तर. मानसून के मौसम की विशेषताओं पर नीचे चर्चा की गई है:

(a) यह कुछ पवनविमुख क्षेत्रों के वृष्टि छाया क्षेत्रों और मरुस्थलीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश भागों में जल प्रदान करती है।

(b) मौसम की शुरुआत में, पश्चिमी घाट के पवनमुखी भाग में 250 सेमी से अधिक की भारी वर्षा होती है।

(c)  दक्कन के पठार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के वृष्टि छाया क्षेत्रों में भी बहुत कम वर्षा होती है।

(d) अधिकतम वर्षा देश के उत्तर-पूर्वी भागों में दर्ज की जाती है। मासिनराम दुनिया का सबसे गीला स्थान है।

(e) भारतीय मानसून "विराम" लेता है। वर्षा रहित अंतराल के साथ छिड़काव। यह मानसून ट्रफ के कारण होता है, जो वर्षा के स्थानिक वितरण के कारण होता है।

(f)   उष्णकटिबंधीय दबाव की आवृत्ति और तीव्रता भी मानसून की मात्रा और अवधि निर्धारित करती है।

(g) उत्तरी मैदानों पर मानसून की गर्त कमजोर हो जाती है जिसके कारण अक्टूबर-नवंबर के महीने गर्म बरसात के मौसम से शुष्क सर्दियों की स्थिति में संक्रमण की अवधि बन जाते हैं।

मानसून के मौसम के प्रभावों की चर्चा नीचे की गई है:

(a) जब भारी बारिश होती है, तो नदियों में बाढ़ आ जाती है, जिससे मैदानी इलाकों में साल-दर-साल भारी नुकसान होता है।

(b) सूखे का दौर उतना ही कष्ट देगा, जितना कि नदी का बाढ़ आना।

(c) मानसून की विशेषता का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत अस्थिर प्रभाव पड़ता है जो मुख्य रूप से कृषि प्रधान है और बारिश की सिंचाई पर गंभीर रूप से निर्भर है।