Skip to main content

सफलता उम्र नहीं देखती, आप शुरूआत तो कीजिए - Motivational Success Stories of Famous Old Age Personalities

बहुत से लोग TV का डरावना विज्ञापन "क्या आपकी उम्र 40 साल से पार हो गई है?" आदि देखकर डरने लगते हैं कि अब तो बस अपनी उम्र हो गई है। अब मैं क्या कर पाऊँगा? लेकिन वे भूल जाते हैं कि उम्र तो सिर्फ एक संख्या है। आप जवान हैं या बूढ़े ये आपका शरीर नहीं आपका दिमाग तय करता है। यदि आप ने मान लिया कि ये काम आपसे नहीं होगा तो आप 18 वर्ष की आयु में भी हार मान सकते हैं। आप नौजवान उम्र में भी थक सकते हैं। लेकिन यदि आप दिल से, दिमाग से, मन से Active हैं तो सफलता उम्र नहीं देखती, आप शुरूआत तो कीजिए...

आप नीचे इस पोस्ट में दिए गए विश्व प्रसिद्ध व्यक्तियों के उदाहरणों से सीख ले सकते हैं कि उन्होंने कब और किस उम्र में अपने जीवन में एक नई शुरूआत की। उदाहरण के लिए गाँधी जी को कौन नहीं जानता दुनिया में, कि वे विश्व प्रसिद्ध क्रांतिकारी नेता थे। लेकिन क्या आप जानते हैं? उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय नेता के रूप में पहली बार शुरूआत चम्पारण सत्याग्रह के समय 45 वर्ष की आयु में की थी। इससे पहले तो वे एक विद्यार्थी के रूप में भारत, इंग्लैंड और एक बैरिस्टर (वकील) के रूप  में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में कार्य करते थे। इसी प्रकार दुनियाभर में प्रसिद्ध फोर्ड कार कम्पनी के मालिक हैनरी फोर्ड 40 वर्ष की उम्र तक महज एक कार मैकेनिक थे। मैकडॉनल्ड्स कार्पोरेशन, जो विश्व की सबसे बड़ी फास्ट फ़ूड रेस्तरां श्रृंखला है, जो प्रतिदिन 58 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की सेवा करती देती है, उसकी स्थापना करने वाले, उसके मालिक रे क्रॉक 50 साल की उम्र तक कम आमदनी में काम करने वाले महज एक सेल्समैन थे। KFC " (Kentucky Fried Chicken) मैकडॉनल्ड्स के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फास्ट फूड रेस्टोरेंट श्रृंखला, जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटुकी राज्य में स्थित है, के मालिक कर्नल सैंडर्स ने जब इसकी शुरूआत की तब उनकी उम्र 60 साल से अधिक थी। इसी प्रकार जो बाइडेन, ने जब 20 जनवरी, 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली तो उनकी उम्र 78 वर्ष थी। 
अत: आप आलस्य न करें, बस जो भी कार्य आपको पसंद है, जो आपका Passion है; उठिए और उस कार्य को करने की शुरूआत कीजिए। धीरे - धीरे आप देखेंगे कि जो कभी आपको असंभव लगता था, आज केवल एक माइल स्टोन की तरह दिखाई दे रहा होगा। 

यदि मैं आपको अपना खुद का उदाहरण दूँ तो मुझे आज भी, ना तो कंप्युटर की कोई लैंग्वेज आती है, ना हिंदी की और ना ही इंग्लिश की typing आती है, फिर भी मैं कक्षा 9वीं से 12वीं की 4 किताबें, 4000 से ज्यादा ब्लॉग पोस्ट, 400 से अधिक वीडियो लेक्चर, सैंकड़ों गत वर्षों के पेपर सॉल्व कर, अपने Blog और YouTube चैनल पर पोस्ट कर चुका हूँ, जिनको अभी तक 8 लाख से ज्यादा बार Visit किया जा चुका है। 

केवल इच्छा शक्ति और मनपसंद कार्य के बल पर आप कुछ भी और कभी भी शुरू कर सकते हैं, बस शर्त यह है कि आपको शुरूआत करनी होगी और उस कार्य को करते रहना होगा।  

आप कुछ और उदाहरण नीचे इमेज में देख और पढ़ सकते हैं तथा उनके जीवन से प्रेरणा ले सकते हैं। 

It is never too late to be what you might have been.

सफलता उम्र नहीं देखती - दुनिया भरी पड़ी है "सफलता के उम्रदराज उदाहरणों से" आप शुरूआत तो कीजिए। 

"सफलता के उम्रदराज उदाहरण"

Thanks 

आप इसी प्रकार की प्रेरणादायक पोस्ट के लिए मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध Motivational Stories पेज पर Visit कर सकते हैं।  

आप सबको 'परिवर्तन के प्राकृतिक त्योहार' "मकर संक्रांति", पोंगल, बिहू, लोहड़ी, उत्तरायण की हार्दिक शुभकामनाएं। 

Know More ...
👇👇👇
Why do we celebrate Makar Sankranti on January 14 every year? Know all facts about Makar Sankranti.

हम हर साल 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति क्यों मनाते हैं? जानिए मकर संक्रांति के बारे में सभी तथ्य।


                   हम हर साल 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति क्यों मनाते हैं?