Skip to main content

Current Affairs December 25th (सुशासन दिवस, महामना मदनमोहन मालवीय जी और श्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती)

  1. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है।
  2. PM मोदी ने अटलजी पर आधारित एक किताब 'अटल बिहारी वाजपेयी इन पार्लियामेंट : अ कॉमेमोरेटिव वॉल्यूम' भी लॉन्च की। 
  3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदैव अटल स्मारक पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई नेता मौजूद थे।

  4. PM Modi To Transfer 18 Thousand Crores To 9 Crore Farmers Account On 25 December; Will Also Communicate With The Farmers Of 6 States. कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की 7वीं किश्त जारी करने का फैसला लिया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए की किश्त ट्रांसफर करेंगे। प्रत्येक किसान के खाते में 2-2 हजार रुपए जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री 6 राज्यों के किसानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे। देशभर के किसानों को हर साल केंद्र सरकार की तरफ से नगद 6 हजार रुपए 3 किश्तों में दिए जाते हैं। अब तक 10 करोड़ 96 लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।
  5. केरल में 24 घंटे के अंदर 6 हजार नए मरीज मिले; स्वास्थ्य मंत्री बोलीं- राज्य में कोरोना के नए स्ट्रेन के आने का डर, देश में अब सबसे ज्यादा एक्टिव केस केरल में ही है।
  6. महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान और कर्नाटक में भी न्यू ईयर की पार्टी पर रोक लग गई है। इस दौरान तीनों राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा। महाराष्ट्र में मंगलवार रात से ही नाइट कर्फ्यू लागू है। कर्नाटक में कल रात 11 बजे से लग जाएगा। राजस्थान में 31 दिसंबर की रात से एक जनवरी की सुबह 6 बजे तक सबकुछ बंद रहेगा।
  7. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन (Farmer Protest) के कारण कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है. उत्तर रेलवे ने बताया है कि आज यानी 25 दिसंबर 2020 को कुछ ट्रेनों को रद्द (Canceled Trains), कुछ को आंशिक रूप से रद्द और कई ट्रेनों का रूट डायवर्ट (Route Diversion) किया गया है. बता दें कि किसान आंदोलन के कारण हरियाणा और पंजाब (Haryana & Punjab) में रेल ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वहीं, रेलवे ने कोरोना संकट के बीच यात्री सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए 24 नई स्‍पेशल ट्रेनें (New Special Trains) शुरू करने का ऐलान भी किया है.
  8. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में केरल में बारिश की संभावना है। वहीं उत्तर भारत के राज्यों में 26 दिसंबर से एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आएगा, जिसके चलते कुछ इलाकों में ठीक-ठाक बारिश देखी जा सकती है। हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और बिहार में शीतलहर और कोहरे की संभावना जताई जा रही है। वहीं अनुमान है कि 26-27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है।
  9. किसी ऑर्बिटर द्वारा अब तक ली गई चंद्रमा की सबसे बढ़िया तस्वीरें उसके अंधेरे हिस्से की पड़ताल, एक्सरे से तैयार की गई सतह की बनावट व नक्शे ऐसा कहीं तरह का डाटा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बृहस्पतिवार (24/12/2020) को जारी किया। डाटा चंद्रयान-2 मिशन में चंद्रमा की परिक्रमा के लिए भेजे गए ऑर्बिटर द्वारा जुटाया गया इसे पहले चरण का डाटा बताया जा रहा है जिससे दुनिया भर के वैज्ञानिक व आम नागरिक चंद्रमा को लेकर अपनी समझ बढ़ा सकेंगे। भारत द्वारा 22 जुलाई, 2019 को भेजे गए चंद्रयान-2 मिशन में शामिल है। ऑर्बिटर 2 सितंबर 2019 से चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है। इसमें लगे 8 उपकरण चंद्रमा की सतह और वातावरण के बारे में 100 किलोमीटर ऊंचाई से निरंतर जानकारियां जमा कर रहा है और कई परीक्षण अंजाम दे रहे हैं। यह डाटा भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान डाटा केंद्र वेब पोर्टल https://pradan.isdc.gov.in/Pradan से भी इसे पढ़ा या डाउनलोड किया जा सकेगा। डाटा में शामिल - ऑर्बिटर द्वारा ली गई अब तक की सबसे हाई रेजोल्यूशन की चंद्रमा की तस्वीरें, यहां के पहाड़, गड्ढे आदि के डिजिटल मॉडल में नक्शे, एक्सरे से तैयार नक्शे, पानी की मौजूदगी की पड़ताल का डाटा, सूर्य के कोरोना, सौर चमक का अध्ययन, पानी की खोज - ऑर्बिटर में मौजूद इमेजिंग इंफ्रा-रेड स्पेक्ट्रोमीटर से मिला डाटा भी इसरो जल्द जारी करेगा। इसमें चंद्रमा के खनिजों का अध्ययन पानी की खोज की दृष्टि से किया गया है।