Skip to main content

Which is the only country in the world, which falls on the center of the whole earth? दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जो पूरी पृथ्वी के सेंटर पर पड़ता है?

धरती के केंद्र पर मौजूद देश घाना (Ghana) है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, वास्तविक तौर पर देखें, तो धरती का केंद्र जीरो ड्रिगी उत्तर और जीरो डिग्री पूर्व (0°N 0°E) है।
0 डिग्री अक्षांश और 0 डिग्री देशांतर

                                                                 0°N 0°E


ऐसे में यहां पर कोई देश नहीं है। लेकिन, घाना जिस जगह पर स्थित है, वह स्थान वैज्ञानिकों द्वारा काल्पनिक स्थान के रूप में इस्तेमाल होता है। यह पृथ्वी के सेंटर के नजदीक अफ्रीकी महाद्वीप में स्थित एक देश है।

Ghana Location

यह देश पृथ्वी के सेंटर से करीब 380 मील की दूरी पर स्थित है। ऐसे में इस देश का इस्तेमाल लैंडमार्क के तौर पर किया जाता है। यानि जब भी पृथ्वी के केंद्र से किसी स्थान की दूरी मापनी होती है, तो उसे घाना से नापा जाता है।

घाना का झंडा (Ghana Flag)

घाना के अलावा पृथ्वी के केंद्र से दूसरा सबसे नजदीकी प्वाइंट गैबॉन (Gabon) है, जो कि यहां से सिर्फ 380 मील दूर है। 
Gabon

गैबॉन का झंडा (Gabon Flag)
आपको यह भी बता दें कि धरती के मध्य को लेकर कई दावे भी रहे हैं। इन्हीं दावों में शामिल है क्वेटा शहर से 16 किलोमीटर दूर मीडिल ऑफ द अर्थ, जहां एक पीले रंग की बड़ी लकीर खींच गई है। इस लकीर के साथ फोटो खींचवाने के लिए दुनियाभर से लोग पहुंचते हैं। कुछ शोधार्थियों का यह भी कहना है कि मध्य रेखा यहां से 240 मीटर उत्तर में है। 

मिडिल ऑफ द अर्थ
इसके अलावा एक जगह कयाम्बे (Cayambe, Ecuador) में भी एक बड़ा गोल बिंदु है, जो कि पृथ्वी का मध्य माना जाता है। स्थानीय लोगों का यह मानना है कि यह पृथ्वी का केंद्र है।

For More Information...
Visit and Subscribe My YouTube Channel "Abhimanyu Dahiya"