Skip to main content

हरियाणाा पुलिस भर्ती में सरकार के बड़े बदलाव

*हरियाणाा पुलिस भर्ती में सरकार के बड़े बदलाव*

*हाई क्वालिफिकेशन के एक्स्ट्रा नंबर नहीं मिलेंगे*

*रेस से पहले होगा हाईट-चेस्ट टेस्ट*

चंडीगढ़
हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती में बड़े बदलाव कर दिए हैं। सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को मिलने वाले हाई क्वालिफिकेशन के नंबरों को समाप्त कर दिया है। अब अधिक क्वालिफिकेशन होने के बाद भी एक्स्ट्रा नंबर अभ्यर्थियों को नहीं मिल पाएंगे। साथ ही सोशल इकोनॉमिक के मिलने में वाले 10 नंबरों में 7.5 नंबरों की कटौती कर दी है, जिसके बाद इस दायरे में आने वाले अभ्यर्थियों को अब सिर्फ ढाई अंकों के साथ ही संतोष करना पड़ेगा।

*अब सबसे पहले देना होगा पीएमटी*

पुलिस भर्ती में बदलाव करते हुए अब चेस्ट और हाईट टेस्ट (PMT) को सबसे पहले कर दिया है। इससे पहले भर्ती की संख्या के सात गुना टॉपरों को रेस के लिए बुलाया जाता था, लेकिन अब बदलाव करते हुए हाईट और चेस्ट टेस्ट को पहले कर दिया गया है। इसके बाद जो अभ्यर्थी सिलेक्ट होंगे उसके चार गुना अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी।

*लास्ट में होगा दौड़ का टेस्ट*

रिटन परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को नियम के मुताबिक चार गुना बुलाया जाएगा। इसके बाद दौड़ का टेस्ट लिया जाएगा। इससे पहले दौड़ सबसे पहले होती थी, लेकिन नियमों में बदलाव के बाद दौड़ को सबसे लास्ट में कर दिया गया है। हरियाणा में 6 हजार मेल-फीमेल पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की जानी है। इन भर्तियों के नियमों में बदलाव करते हुए एनसीसी को प्राथमिकता देने का फैसला किया है।