Skip to main content

Greenfield Expressway - DELHI to KATRA (634 kms) Vaishno devi darshan

 मां वैष्णो देवी का दर्शन होगा आसान, ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से 7 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से कटरा

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) का काम जल्द शुरू होने वाला है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली से कटरा पहुंचने में मात्र 7 घंटे का समय लगेगा। वहीं यह एक्सप्रेसवे कई औद्योगिक शहरों औऱ सिखों के धार्मिक स्थानों को भी जोड़ेगा। अभी 634 लंबे इस प्रोजेक्ट के एक हिस्से का काम शुरू होने वाला है।

 
Untitled-5
नई दिल्ली
अब मां वैष्णो देवी (Vaishno devi darshan) के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु दिल्ली से मात्र 7 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे। 2023 की दिवाली तक अमृतसर के रास्ते यह संभव हो पाएगा। 
नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) 634 किलोमीटर के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट के 160 किलोमीटर की बिड जारी कर दी है। यह फिलहाल बहादुरगढ़ के पास कुंडली मानेसर पलवल (KMP) में बनेगा।
यह चार लेन का एक्सप्रेसवे 35 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इसी साल दिसंबर में हाइवे का निर्माण शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट को इस तरह तैयार किया जाएगा कि आगे इसे 6 लेन भी किया जा सके। NHAI के एक अधिकारी ने बताया, 'हाइवे को फोर लेन ट्रैफिक को देखते हुए बनाया जा रहा है। उम्मीद है कि यहां डेली ट्रैफिक लगभग 26,641 कार यूनिट रहेगा। बाद में यह बढ़कर 30,840 हो सकता है।'

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से दिल्ली से कटरा के बीच की दूरी 40 किलो मीटर कम हो जाएगी। 
इस एक्सप्रेसवे पर कारें 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेंगी. यह एक्सप्रेसवे सिग्नल फ्री होगा। अभी दिल्ली से कटरा तक सड़क मार्ग से कम से कम 11 घंटे का समय लगता है। एक्सप्रेसवे से लोग 4 से 4.5 घंटे में दिल्ली से अमृतसर पहुंच जाएंगे। वहीं कटरा तक पहुंचने में लगभग 7 घंटे का समय लगेगा।

एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट को मंजूरी इस बात को ध्यान में रखते हुए दी गई है कि दिल्ली-जलंधर सेक्शन एनएच-44 जो कई धार्मिक स्थानों और औद्योगिक शहरों को जोड़ता है, 2028 तक ओवरलोड हो जाएगा। इसको चौड़ा किया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे से सिखों के कई धार्मिक स्थान जुड़ जाएंगे और कम से कम समय में श्रद्धालु पहु्ंच सकेंगे। यह सुल्तानपुर लोधी, खादूर साहिब, तरन-तारन और डेरा बाबा नानक/करतारपुर साहिब को भी जोड़ेगा।
SOURCE: https://navbharattimes.indiatimes.com/india/in-end-of-2023-people-may-travel-delhi-to-katra-in-7-hours-to-visit-maa-vaishno-devi-temple/articleshow/78728549.cms