Skip to main content

अयोध्या से संबंधित महत्वपूर्ण सामयिकी Important current affairs related to Ayodhya

1.    राम नगरी के नाम से कौन – सा शहर जाना जाता है?

Ans. उत्तर प्रदेश का अयोध्या शहर। यह भगवान श्री राम का जन्मस्थान है और रामायण महाकाव्य की स्थापना यहीं पर हुई है।

भगवान श्री राम

2.    अयोध्या किस प्रकार का शहर है ?

Ans. अयोध्या एक पौराणिक एवं धार्मिक शहर के साथ – साथ अयोध्या जिले और मंडल का प्रशासनिक मुख्यालय भी है। अयोध्या समुद्र तल से 93 मीटर ऊपर है और इसका क्षेत्रफल 2,522 वर्ग किलोमीटर है और यहाँ अवधी भाषा बोली जाती है।

3.    अयोध्या किस नदी के किनारे बसा हुआ शहर है ?

Ans. सरयू नदी किनारे।

4.    सरयू नदी का उद्गम स्थल कहाँ है ?

Ans. सरयू नदी, घाघरा नदी के रूप में तिब्बत में मापचा त्संगपो से उदय होती है तथा नेपाल में कर्णाली नदी के रूप में जानी जाती है। अवध वर्तमान उत्तर प्रदेश में निचली घाघरा नदी को सरयू नदी कहा जाता है। यह एक बारहमासी पार-सीमा नदी है जो तिब्बती पठार में हिमालय के उत्तरी ढलानों से निकलती है और नेपाल में हिमालय से होकर भारत में ब्रह्मघाट पर शारदा नदी में मिल जाती है। वे मिलकर घाघरा नदी बनाते हैं, जो गंगा की एक प्रमुख बाएं किनारे की सहायक नदी है। 507 किमी (315 मील) की लंबाई के साथ, यह नेपाल की सबसे लंबी नदी है। बिहार के रेवेलगंज में गंगा के साथ संगम तक घाघरा की कुल लंबाई 1,080 किमी (670 मील) है। यह आयतन के हिसाब से गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है और लंबाई के हिसाब से यमुना के बाद दूसरी सबसे बड़ी सहायक नदी है।

सरयू नदी

5.    अयोध्या को प्राचीन काल से किस नाम से जाना जाता है?

Ans. अयोध्या को ऐतिहासिक रूप से साकेत के नाम से भी जाना जाता है और यह प्राचीन कोसल साम्राज्य की राजधानी थी। प्रारंभिक बौद्ध और जैन विहित ग्रंथों में उल्लेख है कि धार्मिक नेता गौतम बुद्ध और महावीर इसी शहर में आए और रहे थे। जैन ग्रंथों में इसे पांच तीर्थराजनाथ, अजितनाथ, अभ्यागतनाथ, सुमतिनाथ और अनंतनाथ की जन्मस्थली के रूप में भी वर्णित किया गया है और इसे पौराणिक तीर्थ गुरुओं के साथ जोड़ा गया है।

6.    अयोध्या में ‘राम मंदिर’ में प्राण-प्रतिष्ठा कब की गई ?

Ans. अयोध्या में राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा यजमान के रूप में कार्यक्रम में शामिल होने और विधि विधान से पूजा-पद्धति के माध्यम से की गई। 

राम मंदिर

7.    अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीर किस भारतीय उपग्रह से ली गई ?

Ans. अयोध्या में राम मंदिर परिसर, रेलवे स्टेशन और सरयू नदी बेसिन की सैटेलाइट तस्वीरें 16 दिसंबर 2024 को कार्टोसैट-2 (Cartosat-2) सीरीज के सैटेलाइट से ली गई।

अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीर

8.    कार्टोग्राफी (Cartosat) सैटेलाइट्स किस प्रकार के उपग्रह होते हैं ?

Ans. कार्टोग्राफी (Cartosat) सैटेलाइट्स जमीनी विकास के लिए अंतरिक्ष से नक्शा बनाने में मदद करने वाले ऑब्जरवेशन सैटेलाइट्स होते हैं। इन सैटेलाइट्स का रेजोल्यूशन एक मीटर के नजदीक होता है। ये सैटेलाइट इतने ताकतवर होते हैं कि ये एक मीटर से कम आकार की वस्तु की भी अंतरिक्ष से स्पष्ट तस्वीर ले सकते हैं। ये सैटेलाइट्स इंडियन रिमोट सेंसिंग प्रोग्राम का हिस्सा हैं। ये दो तरह के मैनेजमेंट में काम आते हैं – (i) लैंड इन्फॉर्मेशन सिस्टम और (ii) जियोग्राफिकल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (GIS)।

9.    भारत की सबसे बड़ी वैज्ञानिक संस्था कौन – सी है ?

Ans. इसरो (ISRO) (Indian Space Research Organization) (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) देश की सबसे बड़ी वैज्ञानिक संस्था है।

10.           कार्टोसैट-2 (Cartosat-2) सीरीज के सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों को कौन – सी संस्था संभालती है?

Ans. इन तस्वीरों को प्रोसेस और संभालने का काम हैदराबाद (तेलंगाना) में स्थित नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर में किया जाता है। कार्टोसैट-2 (Cartosat-2) सीरीज के सैटेलाइट से ली गई तस्वीर भी वहीं से जारी होती है।

राम मंदिर के निर्माण में ISRO की तकनीक का इस्तेमाल भी किया गया है। कार्टोसैट सीरीज की सैटेलाइट्स ने सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयरस्ट्राइक में भारतीय सेना की मदद भी की थी।

11.           इसरो के स्वदेशी जीपीएस सिस्टम का क्या नाम है ?

Ans. इसरो के स्वदेशी जीपीएस सिस्टम का नाम NavIC यानी नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन है। इसे भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) के नाम से भी जाना जाता है। यह सिस्टम भारत और आस-पास के 1500 किलोमीटर तक के इलाकों में सटीक पोज़िशन और टाइम की जानकारी देता है। इसमें वर्तमान में सात उपग्रह हैं और भविष्य में 12 उपग्रह तक विस्तारित करने की योजना है।

NavIC

12.           दुनियाभर में इस समय कितने ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम काम कर रहा है ?

Ans. दुनियाभर में कुल चार ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम हैं:

अमेरिका का जीपीएस

रूस का ग्लोनास

यूरोपियन यूनियन का गैलीलियो

चीन का बेईडौ

इसके अलावा दो रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम हैं:

भारत का नाविक या IRNSS

जापान का QZSS

13.           अयोध्या में स्थित हवाई अड्डे का नाम क्या है ?

Ans. अयोध्या में स्थित हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्याधाम रखा गया है। अयोध्या में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन 30 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री मोदी ने एक भव्य कार्यक्रम में किया था।

14.           उत्तर प्रदेश की राजधानी का क्या नाम है ?

Ans. यूपी की राजधानी का नाम लखनऊ है। यह गोमती नदी के दोनों किनारों पर बसा हुआ शहर है। लखनऊ को "नवाबों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है। इसे पूर्व की स्वर्ण नगर (गोल्डन सिटी) और शिराज-ए-हिंद के नाम से भी जाना जाता है। लखनऊ को प्राचीन काल में लक्ष्मणपुर और लखनपुर के नाम से जाना जाता था। कहा जाता है कि अयोध्या के राम ने लक्ष्मण को लखनऊ भेंट किया था। लखनऊ के वर्तमान स्वरूप की स्थापना नवाब आसफ़उद्दौला ने 1775 ईस्वी में की थी। लखनऊ का क्षेत्रफल 2,528 वर्ग किलोमीटर है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 123 मीटर है। लखनऊ मंडल में हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, और उन्नाव ज़िले आते हैं।

15.           उत्तर प्रदेश का कानपुर किस प्रकार का शहर है ?

Ans. कानपुर, उत्तर प्रदेश का एक औद्योगिक शहर है, जो चमड़ा उद्योग एवं सूती वस्त्र उद्योग के लिए प्रसिद्ध है।

16.           उत्तर प्रदेश के कुछ वर्तमान प्रमुख एक्सप्रेसवे और निर्माणाधीन (प्रायोजित) एक्सप्रेसवे कौन – से हैं?

Ans. उत्तर प्रदेश में आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेसवे, गंगा एक्‍सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेसवे (Lucknow-Kanpur Expressway) आदि कुछ प्रमुख एक्‍सप्रेसवे हैं।


Search Me Online Using Keywords: - #Abhimanyusir #AbhimanyuDahiya #UltimateGeography Abhimanyu Sir Abhimanyu Dahiya Ultimate Geography