Skip to main content

भारत - स्थिति और आकार India Size and Location Class 9th Geography Chapter 1 NCERT Exercise Solution (Hindi Medium)

Exercise Solution

1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए।

(i) कर्क रेखा नहीं गुजरती है

(ए) राजस्थान (सी) छत्तीसगढ़

(बी) ओडिशा (डी) त्रिपुरा

उत्तर-(बी) ओडिशा

नोट - कर्क रेखा उड़ीसा से नहीं गुजरती है। यह रेखा भारत के 8 राज्यों - गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मिजोरम से होकर गुजरती है। कर्क रेखा अक्षांश का समानांतर है जो भूमध्य रेखा के उत्तर में लगभग 23½ डिग्री उत्तर में है और 21 जून को उपरि सूर्य द्वारा पहुँचा गया सबसे उत्तरी अक्षांश है।

(ii) भारत का सबसे पूर्वी देशांतर है

(ए) 97 डिग्री 25 'ई (सी) 77 डिग्री 6'

(बी) 68 डिग्री 7 'ई (डी) 82 डिग्री 32'

उत्तर - (क) 97° 25' पू

Note - 97°25'E भारत का सबसे पूर्वी देशांतर है और 68°7'E भारत का सबसे पश्चिमी देशांतर है और मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश में) से गुजरने वाली भारत की मानक समय रेखा (82°30'E) को मानक समय के रूप में लिया जाता है। (आईएसटी - भारतीय मानक समय) पूरे देश के लिए।

(iii) उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की सीमाएँ एक समान हैं

(ए) चीन (सी) नेपाल

(बी) भूटान (डी) म्यांमार

उत्तर - (ग) नेपाल

नोट - उत्तरांचल, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की नेपाल के साथ साझा सीमाएँ हैं। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम की म्यांमार के साथ साझा सीमाएँ हैं। सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश की भूटान के साथ साझा सीमाएँ हैं। लद्दाख (यूटी), हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की तिब्बत और चीन के साथ साझा सीमा है।

(iv) यदि आप अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान कवारती जाने का इरादा रखते हैं, तो आप भारत के निम्नलिखित केंद्र शासित प्रदेशों में से किस एक में जा रहे हैं?

(ए) पुडुचेरी (सी) अंडमान और निकोबार

(बी) लक्षद्वीप (डी) दमन और दीव

उत्तर - (ब) लक्षद्वीप

नोट - यदि हम अपनी गर्मी की छुट्टियों में कवारती घूमने का इरादा रखते हैं, तो हम अरब सागर में केरल के पश्चिम में स्थित लक्षद्वीप द्वीप पर जाएंगे। लक्षद्वीप द्वीप की राजधानी कवारती है।

(v) मेरे मित्र ऐसे देश से हैं जिसकी भूमि सीमा भारत के साथ नहीं लगती है। देश की पहचान करें।

(ए) भूटान (सी) बांग्लादेश

(बी) ताजिकिस्तान (डी) नेपाल

उत्तर - (b) ताजिकिस्तान

नोट - ताजिकिस्तान भारत के साथ भूमि सीमा साझा नहीं करता है। भारत उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान और अफगानिस्तान, उत्तर में चीन (तिब्बत), नेपाल और भूटान और पूर्व में म्यांमार और बांग्लादेश के साथ अपनी भूमि सीमा साझा करता है।

2 निम्नलिखित प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर दीजिए।

(i) अरब सागर में स्थित द्वीपों के समूह का नाम लिखिए।

उत्तर - लक्षद्वीप द्वीप अरब सागर में स्थित है। लक्षद्वीप द्वीप 36 द्वीपों का एक समूह है और इसका कुल क्षेत्रफल 32 वर्ग किलोमीटर है।

(ii) उन देशों के नाम लिखिए जो भारत से बड़े हैं।

उत्तर - निम्नलिखित देश भारत से आकार में बड़े हैं:

(i) रूस

(ii) कनाडा

(iii) चीन

(iv) यू.एस.ए.

(v) ब्राजील

(vi) ऑस्ट्रेलिया

 



नोट - भारत के भूभाग का क्षेत्रफल 3.28 मिलियन वर्ग किमी है। भारत का कुल क्षेत्रफल विश्व के कुल भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 2.4 प्रतिशत है। भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। भारत की भूमि सीमा लगभग 15,200 किमी है और अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप सहित मुख्य भूमि के समुद्र तट की कुल लंबाई 7,516.6 किमी है।

(iii) भारत का कौन सा द्वीप समूह इसके दक्षिण-पूर्व में स्थित है?

उत्तर - अंडमान और निकोबार भारत के दक्षिण पूर्व में स्थित है। पोर्ट ब्लेयर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी है और इसका क्षेत्रफल 8,249 वर्ग किलोमीटर है। किमी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 572 द्वीप हैं।

(iv) कौन से द्वीपीय देश हमारे दक्षिणी पड़ोसी देश हैं?

उत्तर - समुद्र के उस पार हमारे दक्षिणी पड़ोसियों में श्रीलंका और मालदीव नामक दो द्वीपीय देश शामिल हैं। पाक जलडमरूमध्य और मन्नार की खाड़ी द्वारा गठित समुद्र के एक संकीर्ण चैनल द्वारा श्रीलंका को भारत से अलग किया गया है, जबकि मालदीव द्वीप समूह लक्षद्वीप द्वीप समूह के दक्षिण में स्थित हैं।

3 पश्चिम में गुजरात की तुलना में अरुणाचल प्रदेश में सूरज दो घंटे पहले उगता है लेकिन घड़ियाँ एक ही समय दिखाती हैं। यह कैसे होता है?

उत्तर - भारत एक विशाल देश है, जो पूरी तरह से उत्तरी गोलार्ध में स्थित है। मुख्य भूमि 8°4'N और 37°6'N अक्षांशों के बीच फैली हुई है और देशांतर 68°7'E और 97°25'E मुख्य भूमि लगभग 30° है।

पृथ्वी अपनी धुरी पर पश्चिम से पूर्व की ओर घूमती है और लगभग 24 घंटे में एक चक्कर (360°) पूरा करती है, इसलिए पृथ्वी 4 मिनट में घूमती है। भारत का देशांतरीय विस्तार अरुणाचल प्रदेश (97°25'E) और गुजरात (68°7'E) के बीच लगभग 30° है। इस अंतराल के कारण इन दोनों राज्यों के बीच दो घंटे (30° x 4 मिनट = 120 मिनट यानी 2 घंटे) का अंतर है। अरुणाचल प्रदेश पूर्व में स्थित है और इसलिए यहां सूर्य गुजरात की तुलना में पहले उगता है। इसलिए, मिर्जापुर (उत्तर प्रदेश में) से होकर गुजरने वाली भारत की मानक याम्योत्तर (82°30'E) के समय को पूरे देश के लिए मानक समय माना जाता है और यही कारण है कि दोनों राज्यों की घड़ियाँ एक ही समय दिखाती हैं।

4 हिंद महासागर के मुहाने पर भारत की केंद्रीय स्थिति का बहुत महत्व माना जाता है। क्यों?

उत्तर हिंद महासागर के मुहाने पर भारत की स्थिति महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि:

(i) पश्चिमी यूरोपीय देशों को पूर्वी एशिया के देशों से जोड़ने वाले ट्रांस हिंद महासागर मार्गों के कारण भारत को रणनीतिक लाभ मिला है।

 

(ii) भारत की स्थिति ने उसे पश्चिमी तट से पश्चिम एशियाई और अफ्रीकी और यूरोपीय देशों के साथ और पूर्वी तट से दक्षिण पूर्व और पूर्वी एशियाई देशों के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने में मदद की है। अन्य देशों के साथ भारत के संबंध शारीरिक, शारीरिक, आध्यात्मिक, तकनीकी और भौतिक ज्ञान के कई कारकों पर आधारित हैं।

 

(iii) भारत की अवस्थिति ने न केवल इसकी सबसे लंबी तटरेखा के कारण समुद्र तट का अधिकार प्रदान किया है, बल्कि शेष एशियाई देशों की तुलना में देश को एक अलग जलवायु भी प्रदान की है।



Click Below For




Class 9th Geography 
Chapter 1 India Size and Location

Check Your Knowledge on Maps 
(Play MCQ Maps Quiz)