Skip to main content

Motivational Story आशा है, तो जीवन है

*आशा है, तो जीवन है *

एक राजा ने दो लोगों को मौत की सजा सुनाई।
उसमें से एक यह जानता था कि राजा को अपने घोड़े से बहुत ज्यादा प्यार है l
उसने राजा से कहा कि यदि मेरी जान बख्श दी जाए तो मैं एक साल में उसके घोड़े को उड़ना सीखा दूँगा l

यह सुनकर राजा खुश हो गया कि वह दुनिया के इकलौते उड़ने वाले घोड़े की सवारी कर सकता है  l
दूसरे कैदी ने अपने मित्र की ओर अविश्वास की नजर से देखा और बोला, तुम जानते हो कि कोई भी घोड़ा उड़ नहीं सकता !
तुमने इस तरह पागलपन की बात सोची भी कैसे ?
तुम तो अपनी मौत को एक साल के लिए टाल रहे हो l
पहला कैदी बोला, ऐसी बात नहीं है  l
मैंने दरअसल खुद को स्वतंत्रता के चार मौके दिए हैं ......
पहली बात राजा एक साल के भीतर मर सकता है !
दूसरी बात मैं मर सकता हूं !
तीसरी बात घोड़ा मर सकता है !
और चौथी बात... हो सकता है, मैं घोड़े को उड़ना सीखा दूं !!

*शिक्षा :- 💐💐💐*

*बुरी से बुरी परिस्थितियों में भी आशा नहीं छोड़नी चाहिए। आत्मविश्वास बनाए रखना है और सकारात्मक रहना है । सब तरफ से कुछ अच्छा हो रहा है...........*
🙏