Skip to main content

BSEH Date Sheet of 10th 12th Annual Exam 2024

*💢 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सेकेंडरी , सीनियर सेकेंडरी व डीएलएड की वार्षिक परीक्षाओं को लेकर गुरुवार को डेटशीट मीडिया में जारी कर दी।* 


बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होंगी। पेपर एक ही सत्र में दोपहर 12.30 बजे से शाम 3.30 बजे तक होगा। परीक्षा में इस बार 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। डेटशीट जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर अपलोड की जाएगी।


भिवानी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सेकेंडरी (शैक्षिक नियमित/मुक्त स्कूल /रि-अपीयर/अतिरिक्त/मर्सी चांस व अंक सुधार) की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरम्भ होकर 26 मार्च, 2024 तक चलेंगी। साथ ही सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक नियमित/मुक्त स्कूल /रि-अपीयर/अतिरिक्त/मर्सी चांस व अंक सुधार) की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरम्भ होकर 2 अप्रैल, 2024 तक चलेंगी।

इसके अतिरिक्त डीएलएड (रि-अपीयर) की परीक्षाएं भी 27 फरवरी से शुरू होकर 21 मार्च तक जारी रहेंगी। 
उन्होंने बताया कि परीक्षाएं एक ही सत्र में दोपहर 12.30 बजे से 3.30 बजे तक होंगी।

● *1-1 नंबर के 20 प्रश्न आएंगे*

डा. यादव ने बताया कि सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा में इस बार 25 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के आएंगे। इसमें प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग की जाएगी। डिजिटल मार्किंग करने से प्राप्त अंकों को गिनने में जो समस्या आती थी, उससे निजात मिली है।

वही इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में होंगे। डिजीटल मार्किंग से मूल्यांकन की गुणवत्ता बढ़ेगी व परीक्षा परिणाम भी सटीक होंगे।

*● परीक्षा पैटर्न में इस बार ये बदलाव*

उन्होंने बताया कि इस बार सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। प्रश्न पत्र के चारों कोड में 96 फीसदी प्रश्न एक समान रहेंगे, केवल चार फीसदी ही प्रश्न भिन्न होंगे। सभी कोड में प्रश्नों के क्रम अलग-अलग होंगे।